4/08/2008

कंप्यूटर [या ब्राउज़र] में हिन्दी देखने की दिक्कत?इसे पढ़िए

आपको भी दिक्कत होती होगी कई बार कई वेबसाइट्स पर हिन्दी पढ़ने की.आप कोई भी ब्राउज़र युस कर रहे हों ,जो भी मैं आप को बताऊंगा वो आपको ज़रूर काम आएगा.किसी भी वेबसाइट पर अगर आपको फ़ॉन्ट छोटा लगे तो अपने कीबोर्ड पर ctrl दबा के अपने माउस के पहिए(वील) को आगे-पीछे करें . फ़ॉन्ट बड़ा-छोटा हो जाएगा.जो आपको ज़्यादा आसानी से दिख जाए उसपर ctrl और वील छोड़ दीजिए.है तो इसमें कुछ भी नहीं पर मैने सोचा की काम सकती है.एक और बात,अगर आप लॅपटॉप इस्तेमाल कर रहे तो संभावना है की आपके पास माउस नही होगा उस स्थिति में ये करें-
`अगर आप मोज़िल्ला फायर फॉक्स इस्तेमाल करते हैं तो ctrl के साथ + दबाइए ,फ़ॉन्ट बड़ा हो जाएगा और
अगर आप ctrl के साथ - दबाओगे तो फ़ॉन्ट साइज़ छोटा हो जाएगा.
मोस्ट्ली हर ब्राउज़र में ये ट्रिक चल जाती है.
आपके ब्राउज़र में चली की नहीं ,बताइएगा

6 comments:

Aflatoon said...

ट्रिक तो चली लेकिन आपकी पोस्ट के शीर्षक में हिन्दी को फिजूल घसीटा गया !

फंटूश said...

नहीं नहीं अफ़लातून जी,फ़िजूल नहीं घसीटा ,ऐसा इसलिए लिखा है क्योंकि ज़्यादातर हिन्दी या अन्य क्षेत्रीय भाषाएँ देखने में ही दिक्कत आती है लोगों को छोटे फ़ॉन्ट में...

भुवनेश शर्मा said...

मान गये गुरू......

सागर नाहर said...

एक तरीका और भी है Ctrl+ स्क्रोल माउस के पहिये को नीचे की तरफ घुमाईये फोन्ट बड़े हो जायेंगे और उपर की तरफ घुमाने से इसका उल्टा होगा।

॥दस्तक॥
तकनीकी दस्तक
गीतों की महफिल

फंटूश said...

सागर जी,लगता है आपने मेरी पोस्ट अच्छी तरह नहीं पढ़ी ,मैने भी तो यही लिखा है.खैर जो कुछ आपने कहा बिल्कुल सही है.

सागर नाहर said...

ओह... सचमुच मैने ध्यान नहीं दिया। मैने दूसरे वाले तरीके पर ही ध्या दिया पहले पर नहीं, क्षमा चाहता हूँ।